इन विटामिन की कमी की वजह से नहीं आती है रात में नींद

बदन को मानसिक तथा शारीरिक तौर पर तंदुरुस्त रखने के लिए नींद बहुत ही ज़ादा जरूरी है। रात को अच्छी नींद लेने से सारा दिन अच्छा जाता है।

आजके ज़माने में ज्यादातर लोगों से यह सुनने को मिलता है कि उनको रात को नींद नहीं आती है। इस कारण से पूरा दिन थकान भरा होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हिसाब से,शरीर (बदन )में विटामिन-बी12 की कमी से भी रात्रि को नींद ना आने की प्रॉब्लम हो सकती है।

यदि आप भी रात्रि में ठीक से सो नहीं पा रहे हैं, तो अपने खाने में विटामिन-बी12 से भरपूर फूड्स को जोड़ लें।

यदि आप शाकाहारी हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज के साथ साथ पालक, चुकंदर, मशरूम तथा आलू जैसी सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें।

विटामिन के लिए विटामिन-बी12 सार्डिन, ट्यूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी कुछ मछलियों में सबसे ज़ादा पाया जाता है। इस के साथ ही शंख मछली भी विटामिन-बी12 से भरपूर होती है।

जबकि एक बोय्यल अंडे में करीब 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन-बी12 के आसपास होता है। अंडा खाते वख्त उसकी जर्दी भी ज़रूर खाएं, क्योंकि विटामिन बी-12 जर्दी में ही होता है।

अगर बात करें दूध, दही तथा पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन-बी12 से भरे होते हैं। इन खाने की चीजों में विटामिन-बी12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

यदि आप रात्रि में नींद ना आने की प्रॉब्लम से परेशान हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से अवशय सलाह लें। साथ ही साथ खाने में बदलाव भी विशेषज्ञ से जानकारी ले कर ही करें।