NDA (National Democratic Alliance) और विपक्ष गठबंधन India से अभी तक नहीं जुड़ी ये पार्टियां... सत्य न्यूज़ हिंदी

NDA (National Democratic Alliance) और विपक्ष गठबंधन India से अभी तक नहीं जुड़ी ये पार्टियां…

NDA (National Democratic Alliance)
 

NDA (National Democratic Alliance)

NDA (National Democratic Alliance): भारत में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी बैठकें निरन्तर जारी है। बीजेपी और विपक्ष के नेता अन्य पार्टियों को जोड़ कर आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी करने में कड़ी मेहनत कर रहे है।

विपक्ष ने हाल ही में कुल 26 पार्टियों संग बैठक की वही पीएम मोदी ने कुल 38 पार्टियों के संग बैठक की थी।

हालाँकि बीजेपी और विपक्षी गठबंधन इंडिया ने कुछ पार्टियों को फिलहाल साथ नहीं जोड़ा है। लगभग नौ पार्टियां ऐसी है जिन्हें इंडिया और एनडीए में शामिल नहीं किया है। तो आइये जानते है की वह कौन कौन से पार्टियां है।

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट All India United Democratic फ्रंट

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी असम राज्य की जानी मानी पार्टीयो में से एक है। और असम में ये पार्टी अच्छी राजनितिक उपलब्धि पा चुकी है। लेकिन फ़िलहाल न ये पार्टी विपक्ष गंठबंधन इंडिया में और न ही एनडीए में शामिल हुई है।

एआईएमआईएम All India Majlis‑e‑Ittehadul Muslimeen

All India Majlis‑e‑Ittehadul Muslimeen (Aimim) सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी भी अभी किसी बड़े राजनितिक समूह में शामिल नहीं हुई है। आशंका है की भविष्य में विपक्ष गठबंधन से चुनाव कर सकते है।

बहुजन समाज पार्टी Bahujan Samaj Party

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो सुश्री मायावती ने भी अभी किसी से गठबंधन की बात नहीं की है हालाँकि उनका मानना है

की आने वाले समय में लोकसभा 2024 का चुनाव अकेले ही लड़ेगी है। विपक्षी गठबंधन इंडिया और एनडीए से मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

बीजू जनता दल Biju Janata Dal

बीजू जनता दल ओडिशा की सत्ता धारी पार्टी है। इस समय बीजू जनता दल के कुल 12 संसद है। बीजू जनता दल ने भी अभी फ़िलहाल किसी गठबंधन से जुड़ने के लिए कोई बात नहीं की है। एनडीए NDA (National Democratic Alliance) से मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

भारत राष्ट्र समिति Bharat Rashtra Samithi

भारत राष्ट्र समिति BRS तेलगाना की सत्ता धारी पार्टी है। चंद्रशेखर राव तेलंगाना के सीएम है। हालाँकि चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति ने अभी किसी दल में शामिल होने को नहीं कहा है। आशंका है की विपक्षी एकता से जुड़ सकते है।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी Yuvajana Sramika Rythu Congress Party

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी है। मौजूदा समय में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के कुल 22 सांसद है। लेकिन अभी किसी से गठबंधन नहीं किया है।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की नज़दीकियां बढ़ रही है। यानि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी एनडीए NDA (National Democratic Alliance) में शामिल हो सकती है।

जनता दल सेक्युलर Janata Dal (Secular)

जनता दल सेक्युलर ने अभी तक अपनी ओर से किसी गठबंधन से गठजोड़ करने की कोई बात नहीं की है जनता दल सेक्युलर कर्नाटक की जानी मानी पार्टी है।

ये भी पढ़ें:- NDA के मुकाबले विपक्षी गठबंधन INDIA कितना मज़बूत…

और बीजेपी से जनता दल सेक्युलर का मिलना जुलना काफी रहा है। लेकिन बीजेपी की तरफ से एनडीए NDA (National Democratic Alliance) में शामिल होने को लेकर कोई पहल नहीं हुई है। लेकिन बीजेपी से मिलने की सम्भवना अधिक है।

शिरोमणि अकाली दल Shiromani Akali Dal

शिरोमणि अकाली दल की एक बार फिर बीजेपी से नज़दीकियां बढ़ रही है। हालाँकि अभी एनडीए में शामिल नहीं हुए है लेकिन आशंका है की शिरोमणि अकाली दल भी एनडीए NDA (National Democratic Alliance) में शामिल हो सकते है।

इंडियन नेशनल लोकदल Indian National Lok Dal

इंडियन नेशनल लोकदल हरयाणा की एक जानी मानी पार्टी है लेकिन इंडियन नेशनल लोकदल ने अभी किसी से गठबंधन करने की बात नहीं की है। आशंका है की इंडियन नेशनल लोकदल अकेले ही लोकसभा का चुनाव लड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |