काफी तेजी के बीच Share Market में आज क्यों आया भूचाल? इनवेस्टर्स के डूब गए लाखों... सत्य न्यूज़ हिंदी

काफी तेजी के बीच Share Market में आज क्यों आया भूचाल? इनवेस्टर्स के डूब गए लाखों…

Share Market
 

Share Market

शेयर मार्किट Share Market में आई अचानक की गिरावट में निवेशकों को भारी घाटा हुआ। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE पर लिस्टेड कंपनियों का पूरा मार्केट कैप लगभग 350.14 लाख करोड़ रुपए के आस पास आ गया।

शेयर मार्किट में साप्ताहिक एक्सपायरी से पहले बंपर गिरावट दर्ज की गई। बाजार के खास इंडेक्स सेंसेक्स, निफ्टी के साथ मिडकैप तथा स्मॉलकैप इंडेक्स रिकॉर्ड स्तरों से अचानक टूटे 20 तारिख को आई इस गिरावट की वजह से पहले ज़बरदस्त शुरुआत देखने को मिली।

इसके बाद निवेशकों को भारी घाटा हुआ

BSE के आंकड़ों के हिसाब से इनवेस्टर्स को लगभग 8 लाख करोड़ रुपए के आस पास नुक्सान हुआ। और हर सुबह ज्यादातर इंडेक्स नए नए रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहे थे। पहली बार इतना ज़ादा सेंसेक्स 71900 और निफ्टी 21590 का लेवल पार देखने को मिला।



मार्किट में आई एकबैग की गिरावट में निवेशकों को भारी घाटा हुआ मुंबई स्टॉक एक्सचेंज मतलब BSE पर लिस्टेड कंपनी का कुल शेयर मार्किट कैप लगभग 350.14 लाख करोड़ रुपए के आस पास आ गया, जो 19 तारिख को बाजार बंद होने के बाद लगभग 359.11 लाख करोड़ रुपए के करीब था।

ये भी पढ़ें:- भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने स्वर्वेद महामंदिर धाम का किया लोकार्पण, जल्द ही 135 फीट ऊंची मूर्ति की रखेंगे आधारशिला

मतलब ये की केवल बुधवार को हुई बिकवाली में निवेशकों को 9 लाख करोड़ रुपए के आस पास नुकसान हुआ। लगभग 4000 शेयरों में से 3200 स्टॉक्स लाल सेम्बल पर बंद हुए।

शेयर मार्किट Share Market में फॉरेन संस्थागत निवेशकों को खरीदारी लगभग नवंबर के लास्ट से लौटी है

उसके बाद मार्केट में नया रिकॉर्ड हाई बन रहे, जादातर मिडकैप, स्मॉलकैप में काफी तेजी रही लंबे टाइम से सुस्त रहे लार्ज कैप सेक्टर में भी ज़ादा हलचल बढ़ गई मगर रिकॉर्ड हाई पर निवेशक फ़ायदा काट रहे, जिसे प्रॉफिट बुकिंग कहते है।

इसके चलते शेयर मार्किट Share Market ऊपरी स्तर से टूटा

इसके साथ साथ लाल सागर में हाउती के अटैक से सुएज नहर में भी शिपिंग पर भी ज़ादा असर के चलते सेंटीमेंट पर बहुत असर है।

Share Market News
Share Market News

शेयर मार्किट Share Market में अचानक आये प्रॉफिट बुकिंग सबसे ज्यादा तो सरकारी बैंक, ऑटो, मेटल, मीडिया तथा रियल्टी सेक्टर टूटे गए। निफ्टी में अदानी पोर्ट बहुत ही ज़ादा 6% के आस पास फिसला।

टाटा स्टील, अदानी एंटरप्राइसेज 5% के आस पास तक गिरे। मार्किट बुधवार को ज़ादा गिरावट में सेंसेक्स लगभग 931 अंक गिरकर 70,506 के आस पास बंद हुआ।

निफ्टी 303 अंक गिरकर 21,150 के पास बंद हुवा। आज शेयर मार्किट Share Market में 3921 शेयरों में बिजनस हुआ, जो की 3178 स्टॉक्स लाल निशान पर बंद हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |