ये काम आपका बैंक एकाउंट भी कर सकते हैं खाली, न करें ये गलती

ये काम आपका बैंक एकाउंट भी कर सकते हैं खाली, न करें ये गलती

Digital Frauds
 

आज के समय में Digital Frauds मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं। बहुत से लोगों को मालूम भी नही होता और उनका पैसा उनके एकाउंट से निकल जाता है।

आज के समय में देश विदेश के लोग साइबर क्राइम का बहुत निशाना बन रहे है। और जाने अंजाने में या किसी भी प्रकार की लालच में आकर अपनी कुछ गोपनीय डॉक्यूमेंट हैकर को अपने हाथों से ही से दे बैठते हैं।

और फिर हैकर एकाउंट से आपका पैसा आसानी से उड़ा ले जाते है। इस लिए आज आपको सतर्क रहना होगा। ताकि आप किसी भी प्रकार के झांसे में न आएं। बहुत से मामले ऐसे भी सामने आए हैं।

की हैकर्स लोन का या लॉटरी का या फिर किसी बड़े इनाम का झांसा देकर भी आपसे बहुत सी जानकारी ले कर आपका पैसा आसानी से निकाल सकते हैं।

इसलिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि भविष्य में अपको किसी भी प्रकार का नुकसान न उठाना पड़ें। ये नुकसान आपकी जेब को डिजिटल तरीके से काट सकता है।

Digital Frauds के चलते किसी भी अंजान लिंक को क्लिक न करें

आज के युग में बहुत से लोग अधिकतर बिना जाने माने लिंक को क्लिक कर लेते हैं। क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है। की हैकर किसी भी प्रकार का लिंक बना के आपको लालच दिला सकता है

और जहां अपने उस लिंक पर क्लिक किया आप का नुकसान होना संभव है। कई बार हमारे मोबाइल या लैपटॉप पर व्हाट्सएप पर किसी भी अंजान व्यक्ति द्वारा कोई लिंक दिया जाता है।

वो लिंक किसी भी प्रकार का हो सकता है। जैसे किसी प्रॉडक्ट का हो या किसी लॉटरी का हो सकता है। Digital Frauds के चलते आपको किसी भी अंजान लिंक को क्लिक नही करना चाहिए।

फ्रॉड ईमेल और फर्जी वेबसाइट से बचें

कई आपके ईमेल पर भी कुछ ऐसे लिंक आए होते हैं। जिनका आपसे कोई लेना देना नहीं होता है। इस तरह के अंजान लिंक को बिलकुल भी न छुएं वर्ना आप किसी हैकर का भी शिकार हो सकते हैं

ये भी पढ़ें;- What’s App लाने वाला है ये मजेदार फीचर आपके बड़े काम का ……

और आपका बैंक एकाउंट भी हैक हो सकता है। और Digital Frauds के चलते आपके बैंक से पैसे भी निकल सकते हैं क्योंकि अपने किसी ऐसे लिंक पर क्लिक किया जो हैकर द्वारा बनाया गया हो तो वो आपके मोबाइल का डाटा बेस निकल सकता है। इसलिए अंजान वेबसाइट्स और अंजान लिंक पर क्लिक न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |