बेरोजगारी बढ़ने का ये है कारण! कौन है जिम्मेदार… -

बेरोजगारी बढ़ने का ये है कारण! कौन है जिम्मेदार…

Berojgaari nibandh
 

बेरोजगारी किसी भी देश के लिए एक अभिशाप की तरह है। जिस देश के युवा वर्ग के लोग बेरोजगारी की मार यदि झेल रहे हैं वह देश कभी भी विकास के मार्ग पर कभी नहीं चल सकता हैं।

यदि किसी भी देश के युवा पीढ़ी किसी रोज़गार के लिए इधर उधर तलाश कर रही है और देश की सरकारें यदि युवा पीढ़ी के बारे में नहीं सोच रही हैं। तो देश और बेरोजगार युवाओं की जिम्मेदार सरकार ही होती है।

यदि सरकार देश के लिए विकास और निर्माण के बारे में कार्य करना चाहती है। तो उसे युवाओं के लिए रोजगार देना चाहिए। यदि युवाओं को रोजगार मिलेगा। तो देश की अर्थव्यवस्था उपर उठ पाएगी।

और देश को विकास और निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा। और किसी भी विकसित देश को देखा जाए तो उसके नीचे युवाओं का एक बड़ा हाथ होता है।

क्योंकि युवा पीढ़ी ही देश का भविष्य मानी जाती है। यदि सरकार देश के युवाओं के लिए रोजगार का काम नहीं करेंगी तो देश कभी भी विकसित नहीं हो सकता है।

बेरोजगारी एक अभिशाप क्यों? (Berojgaari nibandh)

जैसा की हम सब ये जानते हैं। की बेरोजगारी एक बड़ा अभिशाप है। जो देश और समाज में रहने वाले सभी धर्म व जाति के लोगों को प्रभावित करता है। बेरोजगारी का तात्पर्य किसी भी धर्म व जाति से नहीं होता है।

हर व्यक्ति को रोजगार मिलना चाहिए। तभी देश और समाज विकास और निर्माण को ओर आकर्षित होगा। यदि देश का युवा शिक्षित होकर बेरोजगार रहेगा।

तो इसके पीछे मौजूदा सरकार के नाकामी होती है। सरकार की गलत नीतियों के चलते समाज में युवा बेरोजगारी की दर तेज़ी से बढ़ती है।

बेरोजगारी से बचने के उपाय

Berojgaari nibandh का तात्पर्य केवल जागरूक करना है देश में काफी समय से बेरोजगारी की दर तेज़ी बढ़ गई है। जिसके लिए सरकारों को इसकी चिंता करनी चाहिए क्योंकि यदि देश की अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी की जिम्मेदार केवल मौजूदा सरकार ही होती है।

यदि सरकार देश और देश के युवा के लिए नहीं सोच रही है। तो उसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। बेरोजगारी से बचने के लिए देश की सरकार को विदेशी मुद्रा अपने देश में लाने के लिए सोचना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- बेरोजगारी एक अभिशाप

ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। और देश के युवाओं को अच्छी और उच्च स्तर की शिक्षा सरकार को देना चाहिए ताकि युवा शिक्षित होकर देश का विकास और निर्माण में अपना योगदान दें।

साथ ही सरकार को युवाओं को स्किल (हुनर) के क्षेत्र में भी कार्य करना चाहिए और देश में बढ़ती जनसंख्या के बारे में भी सत्ता में बैठी सरकार को सोचना चाहिए अभी जाकर देश विकसित और विकासशील देश बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |