क्या आप भी बेरोजगार हैं? तो PM Rojgar Yojana का लाभ अवश्य लें… सत्य न्यूज़ हिंदी

क्या आप भी बेरोजगार हैं? तो PM Rojgar Yojana का लाभ अवश्य लें…

PM Rojgar Yojana
 

PM Rojgar Yojana: देश में आज बेरोजगारी की दर जिस प्रकार से आगे बढ़ रही है वह काफी चिंता देने वाली और निंदनीय है। आज देश के लाखों युवा शिक्षित होकर देश में रोजगार के लिए दर दर की ठोकरें खा रहे हैं।

आज देश में युवा पीढ़ी बीए, MBA करके चाय और पकौड़ी बेच रहे हैं। और भी ना जाने किन किन मुश्किलों का समाना करना पड़ रहा है। नौकरियां हैं। लेकिन युवा पीढ़ी को मिल नही पा रही हैं।

इन्हीं सब कारणों और मुद्दे को नजर रखते हुए देश के यशस्वी प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी Narendra Modi ji ने देश के युवाओं के रोज़गार के लिए काफी कुछ सोचा है।

Youtube video

और यदि आप एक शिक्षित युवा हैं। तो आपको प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। तो आइए जानते हैं Pm modi की प्रधानमंत्री रोजगार योजना।

ये है PM Rojgar Yojana

जैसा की हम सब ये बात जानते हैं। की आज देश में बेरोजगार युवाओं की कमी नहीं है। और देश का हर दूसरा व्यक्ति बेरोजगार युवाओं की सूची में शामिल हैं।

तो इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के यूवाओं के लिए एक बहुत ही शानदार PM Rojgar Yojana निकाली है। जिससे आपको रोज़गार मिल जायेगा।

PM Rojgar Yojana का लाभ कक्षा 8 का छात्र भी उठा सकता है। ये योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत कई प्रकार के स्व रोजगार प्राप्त हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- जानिए कब होगा राम मंदिर का उद्धघाटन बस ये काम रह गए शेष…

PM Rojgar Yojana के तहत केंद्र सरकार के आदेशानुसार आपको बैंक के द्वारा लोन प्राप्त किया जायेगा। इस के द्वारा प्राप्त हुई राशि का आप सही इस्तेमाल करके भविष्य में आप एक अच्छा और रोज़गार प्राप्त कर देश का नाम भी रौशन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

PM Rojgar Yojana का अब देश का हर एक नागरिक ले सकता है। PM Rojgar Yojana के लागू करने का मुख्य उद्देश्य केवल देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है।

सभी को पीएम रोज़गार योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेज़ चाहिए होंगे।

जैसे जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate), आधार कार्ड (Adhaar card), एसएससी प्रमाण पत्र (Ssc certificate) या TC जो आपको विद्यालय से प्राप्त हो जायेगी।

निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड (Ration card ) प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत आपको लगभग 2,00,000 तक का शुल्क दिया जायेगा। जिसको चुकाने की अवधि 5 से 7 साल तक की है।

और लोन की राशि प्राप्त करने से पहले कुछ राशि या अन्य जरुरी सामान बैंक के पास जमा कराई जायेगी। इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति की आय 40,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |