एक बार फिर Pm Free Silai Machine योजना चलाने वाले हैं जानिए कैसे मिलेगी….

एक बार फिर Pm Free Silai Machine योजना चलाने वाले हैं जानिए कैसे मिलेगी….

PM Free Silai Machine
 

Pm Free Silai Machine: भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री मोदी ने विकास और उन्नति के लिए संभव प्रयास करने में लगे हुए हैं।

देश विदेश का दौरा कर पीएम मोदी देश को मजबूत और शक्तिशाली बनाने और सभी समाज के लोगों को साथ जोड़ कर चलने का निरन्तर प्रयास कर रहे हैं।

पीएम मोदी अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री माने गए है। उनकी सोच ने देश की जनता को काफी पसंद किया है।

जिस प्रकार से पीएम मोदी ने नोट बंदी की, पाकिस्तान को जवाब दिया, विपक्षी दल को चुनाव में हार का मुंह दिखाया, और देश के सभी राज्य में अपनी सरकार का झंडा फहराया अब तक किसी भी पीएम ने ऐसा नहीं किया।

भले ही देश के कुछ राजनीतिक दल पीएम मोदी को गलत या बुरा कहते हों लेकिन बता दें की पीएम मोदी ने देश के लिए अपना सबकुछ त्यागा है।

और पीएम मोदी देश के युवाओं को रोजगार देकर देश के विकास में उनका भी योगदान मांग रहे हैं।

मोदी मुफ्त सिलाई मशीन योजना

देश के प्रधानमन्त्री अब देश को मजबूत और विकाशील करने का प्रयास कर रहे हैं। इस लिए अब पीएम मोदी मुफ्त सिलाई मशीन देने वाले है। केंद्र व राज्य सरकार मिल कर इस कार्य को अंजाम देने वालीं है।

पीएम मोदी का मानना है की देश के हर एक व्यक्ति और अब आत्म निर्भर होना होगा। जिसके लिए पीएम मोदी मुफ्त में PM Free Silai Machine लाने वाले हैं।

ये भी पढ़ें;- भारत बन सकता है विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था जानिए कैसे?

ताकि देश की अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाया जा सके और युवाओं को रोजगार दिया जा सके। इस लिए इस योजना को pm free Silai Machine योजना कहा गया है। इस योजना का लाभ केवल महिलाऐं ही उठा सकती हैं।

Pm Free Silai Machine के लिए दस्तावेज

इस योजना का लगभग केवल भारतीय महिलाऐं उठा सकती है। इसलिए आपको कुछ एहम दस्तावेज जमा करने होंगे।

1 आधार कार्ड
2 आयु प्रमाण पत्र
3 आय पत्र
4 वोटर आईडी कार्ड
5 आवेदक का मोबाईल फोन नंबर
6 आवेदक की 3 से 4 फोटो

अन्यथा यदि कोई महिला विधवा है तो उसका विधवा प्रमाण पत्र यदि कोई महिला विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।

कहां और कैसे करें आवेदन मुफ्त सिलाई मशीन का आवेदन

PM Free Silai Machine योजना के लिए केवल भारत की रहने वाली महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। PM free Silai Machine योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा।

जो की ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है। www.india.gov.in इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी महिला अपना आवेदन कर सकती है।

आपको आवेदन पत्र निकाल कर अपने दस्तावेज के साथ पीएम मुफ्त सिलाई मशीन संबंधी अधिकारी को अपनी साइन करके दे देना है। उसके कुछ दिन के पश्चात ही आपको मशीन दे दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |