Winter Season में गर्म पानी से नहाना शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है जानिए ? सत्य न्यूज़ हिंदी

Winter Season में गर्म पानी से नहाना शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है जानिए ?

Winter Season
 

Winter

Winter Season आते ही जादातर लोग गर्म पानी से ही नहाना शुरू कर देते हैं अधिकतर लोग तो गर्म पानी से नहाने के बाद सुकून महसूस करते हैं।

सर्दियों Winter Season में गर्म पानी से नहाना बहुत ही आरामदायक होता तो है, मगर इससे कुछ बड़े नुकसान भी हो सकते हैं आइए जाने कि गर्म पानी से नहाने से बदन को क्या नुकसान होते हैं।

चर्म Skin में रूखापन

Winter Season गर्म पानी से नहाने के कारण बदन की नमी गायब हो जाती है तथा त्वचा में रूखापन होने लगता है।

सहानुभूतिपूर्ण त्वचा वाले लोगों को गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए।संक्रामक का खतरा तेज़ गर्म पानी से नहाने से बदन से कुदरती ऑयल समाप्त होने लगता है जिसकी कारण से बदन में एलर्जी तथा संक्रामक का खतरा बढ़ जाता है।

नर की फर्टिलिटी Fertility पर असर

एक रिसर्ज के मुताबिक बहुत देर तक गर्म पानी से नहाने से नर की प्रजनन पावर प्रभावित होती है। जिनको लोगों को फर्टिलिटी Fertility से जुड़ी कोई प्रॉब्लम पहले से है, तो उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

बदन हो जाता है कमज़ोर

गर्म पानी से नहाने के बाद बदन को बहुत ही सुकून का एहसास होता है, नहाने के बाद बदन सुस्त हो जाता है तथा नींद भी आने लगती है जोकि ठंडे पानी से नहाने से सम्पूर्ण दिन फुर्ती लगती है।

चेहरे पर पड़ जाती हैं झुर्रियां

यदि आप Winter Season नहीं चाहते की वख्त से पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाएं तो गर्म पानी से कभी भी ना नहाएं गर्म पानी से शरीर का कुदरती ऑयल खत्म हो जाता है

Winter Season
Winter Season

जिसके कारण से फेस पर बहुत ही जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं।

बालों के लिए काफी नुकसानदायक

गर्म पानी बालों के लिए बहुत ही ज़ादा खतरा पैदा करसकता है गर्म पानी स्कैल्प को काफी ज़ादा रुखा बनाता है। गर्म पानी से बालों की जड़ों को ज़ादा खतरा पहुंचता है तथा बाल टूटने या झड़ने लगतें हैं।

डिप्रेशन का ज़बरदस्त जोखिम

बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से शरीर फ्रेश नहीं होती है बल्कि उससे पूरे दिन आपको थकान महसूस हो सकता है जिसकी कारण से कभी-कभी तनाव जैसा भी महसूस हो सकता है।

आँखों को भी पहुँचता है ज़ादा खतरा

सर्दियों Winter Season में गर्म पानी से नहाने से आंखों की भी नमी खत्म होने लगती है। जिसके कारण से आंखों में खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है।

ये भी पढ़ें:- अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह बड़ा निर्णय, अडानी परिणाम पर बोले…

ये आप के लिए ज़ादा ठीक होगा कि गर्म या ठंडे पानी से नहाने के बजाय आप नॉर्मल पानी से नहाने की कोशिश करें।

शरीर की आदत हो जाती है खराब

बदन को एक बार गर्म पानी की यदि आदत हो जाए तो ठंडे पानी से नहाना खुद को अच्छा नहीं लगेगा इस वजह से गर्म पानी के बजाय नार्मल पानी से नहाना शुरू कर दें ये सेहत के लिए अच्छा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |