भारत बन सकता है विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था जानिए कैसे? - सत्य न्यूज़ हिंदी

भारत बन सकता है विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था जानिए कैसे?

Economy of India
 

Economy of India: भारत की जिस प्रकार से अर्थव्यवस्था आज गिर रही है। उसके बाद आज भारत के लिए एक नई उम्मीद जताई गई है की आने वाले समय में भारत एक अच्छी इकोनॉमी बनकर उभरेगी।

बता दें, ग्लोबल बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार एक निरन्तर निर्माण केंद्र क्षेत्र है। यहां पर ऊर्जा प्रसार, डिजीटल ग्रो आत्म निर्भर कार्य नए निवेश व अन्य कार्यों के चलते अनुमानुसार भारत एक बढ़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा।

जिसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था माना जायेगा। बता दें, की भारत जिस प्रकार से कार्य करने में व्यस्त है उससे ऐसा प्रतीत होता है की आने वाले 2030 में भारत काफी सक्षम रूप से दुनिया के सामने खड़ा होगा।इस प्रकार की अवसर का लाभ उठाते हुए भारत जिस प्रकार से कंपनियां अपनी जगह बना रही है। सभी कंपनियों के निवेश के लिए ये एक लाभकारी सौदा हो सकता है।

विकास से प्रभावित होकर उभरेगी खपत

भारत एक स्वतंत्र और कृषि प्रधान देश है। यहां जनता का ही राज है। आज भले ही देश की अर्थव्यवस्था कमजोर है। आने वाला समय देश की जनता के लिए उज्वल होगा।

जिस प्रकार से देश की केंद्र सरकार जनता के लिए विकास और निर्माण कार्य कर रही है। उससे देश न्यू इंडिया बनकर उभरेगा। देश में काफी समय से पारिवारिक आमदनी की तेजी से बढ़ती दर के चलते GDP के बढ़ने के चांस अधिक हो गए हैं।

जिसके चलते भारत की इकोनॉमी 8 लाख करोड़ से बढ़ कर लगभग 10 ट्रिलियन डॉलर होने की सम्भावना है। यानी 827 लाख करोड़ रुपए तक होने की सम्भावना है।

ये हैं मुख्य कारण

भारत में कोरोना के बाद से ई कॉमर्स का क्रेज बहुत ही तेज़ी से बढ़ा है। ऐसे में 2030 तक ये दो गुना हो जायेगा। आज के समय में भारत में 65 करोड़ यूजर नेट यूज कर रहे हैं आने वाले समय में ये इंडस्ट्री 96 करोड़ यूजर कर लेगी।

आने वाले समय में लोग पेट्रोल डीजल की गाड़ियों को छोड़ कर इलेक्ट्रिक कार, बाइक का क्रेज अधिक हो जायेगा। जिससे भारतीय रूपया बढ़ सकता है।

जिस प्रकार से आज के समय में जिस प्रकार से देश में नए नए बिज़नेस शुरु हो रहे हैं। उससे भी अर्थव्यवस्था काफी हद तक बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |