इन देशों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर Unemployment rate क्या भारत भी है शामिल... सत्य न्यूज़ हिंदी

इन देशों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर Unemployment rate क्या भारत भी है शामिल…

Unemployment rate
 

Unemployment rate

बेरोज़गारी दर Unemployment rate भारत में बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है। जिससे भारत में बेरोजगार युवाओं की मांग दिन प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ रही है। जो की एक बहुत ही बड़ी चिंता का विषय है।

ऐसे में आपको जानकर ये हैरानी होगी की भारत ही एक मात्र ऐसा देश नहीं है जहाँ पर बेरोजगारी की दर बढ़ रही है या केवल भारत में ही बेरोजगार युवा नहीं है। बल्कि दुनियां में और भी ऐसे देश है

जहाँ पर बेरोजगारी स्तर अपनी चरम सीमा पर है। आज आपको दुनियां के 5 ऐसे बेरोजगार देश के बारे में बताने वाले है। जो मुख्य 5 की सूची में आते है।

सबसे अधिक बेरोज़गारी वाले देश

बेरोज़गारी Unemployment rate जैसी समस्या आज पूरी दुनियां में है। हर देश बेरोजगारी जैसी समस्या से जूझ रहा है। बेरोजगारी के बहुत से कारन हो सकते है।

एक मुख्या कारण विश्व उद्ध है जिसके कारण अन्य देशों को आर्थिक समस्या से जूझना पढ़ता है। दुनियाँ मे बेरोजगारी Unemployment rate वाले देश की बात करें तो, साउथ अफ्रीका, भारत, फ्रांस, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, अर्जेंटीना है।

आपको जानकर हैरानी होगी की चीन और कानाडा में भी 5 प्रतिशत बेरोज़गारी है। वही अगर बात करें सबसे कम Unemployment rate वाले देश की तो सिंगापूर का नाम सबसे ऊपर आता है।

भारत में बेरोज़गारी दर Unemployment rate क्या

जैसा की आप जानते है की इस समय भारत में Unemployment rate को लेकर देश के युवा कितने चिंतित है। क्योंकि भारत में बेरोज़गारी दर बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें:- Electric Bike के साथ साथ ये बाइक भी हो गईं सस्ती जल्दी करें।

भारत में बेरोज़गारी दर के बढ़ने का एक बड़ा कारण जनसंख्या मे वृद्धि है। हाल ही मे एक रिपोर्ट मे पता चला की भारत मे जनसंख्या के मामले मे चीन को पीछे छोड़ दिया है। जनसंख्या वृद्धि के कारण भी देश मे बेरोजगारी दर 7.8 फीसदी बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |