Diabetes: इन पत्तियों को चबाने से बढ़ता है इंसुलिन जानिए कैसे करें इसका सेवन.... सत्य न्यूज़ हिंदी

Diabetes: इन पत्तियों को चबाने से बढ़ता है इंसुलिन जानिए कैसे करें इसका सेवन….

diabetes
 

diabetes

Diabetes: आज संपूर्ण विश्व में अधिकतर लोगों में मधुमेह (डायबिटीज) की समस्या पाई जा रही है। जो की आम जनता के लिए काफी बड़ी चिंता का विषय बन गया है। शुगर रोग का नाम तो आप ने सुना ही होगा और आपके परिवार के रिश्तेदारों में कोई न कोई तो शुगर जैसी घातक बीमारी से पीड़ित होगा।

आने वाले समय में ये समस्या अधिकतर लोगों में बढ़ेगी। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, diabetes की समस्या बढ़ती उम्र के कारण होती है। रिपोर्ट के अनुसार ये बात सामने आई है।

की 40 से अधिक उम्र के लोगों में डायबिटीज जैसे बड़ी और घातक बीमारी सामने निकल कर आ रही है। साथ ही आपको ये जानकर हैरानी होगी की शुगर जैसी समस्या से शरीर धीरे धीरे कमज़ोर होने लगता है।

जिसके चलते शरीर में बहुत सी बीमारियां जैसे बीपी, हार्ट अटैक, किडनी फेल होना, आंखों से कम दिखाई देना इस तरह की बहुत सी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

यदि आप डायबिटीज diabetes जैसी खतरनाक बीमारी के शिकार हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं। की आप इस समस्या से निजात कैसे पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

1 एलोवेरा की पत्तियां (diabetes)

आपके एलोवेरा के पौधे के बारे में तो सुना ही होगा। क्योंकि भारत में अधिकतर लोगों के घरों में इस पौधे को लगाया जाता है।

अमेरिकी के वैज्ञानिकों की एक रिसर्च के अनुसार एलोवेरा बहुत अच्छी औषधि है। इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो बहुत लाभकारी है। शरीर में मैजूद खून में उपस्थित शर्करा को कम करने में मदद करता है।

2 शरीफा की पट्टी

शरीफा ईश्वर का दिया एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। ये आसानी से मिल भी जाता है। एक रिसर्च के अनुसार ये बात सामने आई है की शरीफा के पत्ते diabetes में बहुत लाभकारी साबित होते हैं। जो शरीर में इंसुलिन को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

नीम की पत्तियां

नीम भी ईश्वर का दिया हुआ एक वरदान है। नीम के अंदर ईश्वर ने शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का समाधान दिया है। आपको बता दें, की नीम के पेड़ की पत्तियों में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

ये भी पढ़ें:- उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया Manish Sisodia की मुश्किलें बढ़ी…

जो शरीर की बहुत सी समस्याओं को कम करने में सक्षम होते हैं। इन सभी समस्याओं में एक diabetes की भी समस्या है।

नीम की पत्ती को चबाने से रक्त में उपस्थित इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद करता है। साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |