H3n2 influenza virus जाने कितना घातक है ये वायरस क्या क्या हैं लक्षण.... सत्य न्यूज़ हिंदी

H3n2 influenza virus जाने कितना घातक है ये वायरस क्या क्या हैं लक्षण….

H3n2 influenza virus
 

H3n2 influenza virus

H3n2 virus: कोरोना Corona का कहर अभी कम हुआ ही था की लगातार कई अन्य वायरस ने दस्तक दे दी है। जिनमे कुछ वायरस फ़िलहाल तो खत्म हो चुके है और कुछ वायरस की दवा भी मौजूद है।

हाल ही में देश में एक नए वायरस का मामला सामने आया है। जो काफी खतरनाक है। भारत में आये इस नए वायरस का नाम H3n2 virus बताया गया जा रहा है।

ये वायरस अधिकतर बच्चो, बुजुर्गों के लिए घातक साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के आपको बता दें, की हाल ही में कर्नाटक karnataka और हरयाणा haryana राज्य से एच3एन2 वायरस से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है।

H3n2 virus पर केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय की नज़र

भारत में कोरोना वायरस corona virus ने बहुत तबाही मचाई, जिसे आज भी बहुत से लोग भूल नहीं पाए है। असंख्य लोग कोरोना काल के दौरान मर गए।

जिसके बाद से अब देश की केंद्र सरकार का स्वास्थ मंत्रालय किसी भी प्रकार के वायरस को लेकर चौकन्ना रहता है हाल ही में आये H3n2 virus वायरस को लेकर केंद्र स्वास्थ मंत्रालय काफी सतर्क है।

इस H3n2 virusको लेकर कड़ी निगरानी कर रहा है। और स्वास्थ मंत्रालय ने कहा की इस वायरस से किसी को भी घबाने की ज़रुरत नहीं ये वायरस मार्च के अंत तक ख़त्म होने की उम्मीद है।

एच3एन2 के क्या लक्षण है ?

भारत में एच3एन2 का संक्रमण बहुत तेज़ी से बड़ रहा है। जिससे अधिकतर लोग घबराये हुए है। H3n2 virus के कुछ लक्षण है जिससे H3n2 virus का पता लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :- हीरो ने लॉन्च की मोबाइल से सस्ती Hero Electric जानिए क्या है खासियत

शरीर में कमज़ोरी , दर्द, बुखार, नाक से पानी का बहना, गले में दर्द को खराश, खांसी थकान आदि जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत पास के डॉक्टर या अस्पताल में जाये। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही ठीक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |