Dandruff और टूटते बलों से परेशान हैं। अपनाएं ये घरेलू टिप्स…

Dandruff और टूटते बलों से परेशान हैं। अपनाएं ये घरेलू टिप्स…

Hair Dandruff
 

आज के समय अधिकतर महिलाऐं और पुरुष यहां तक के बच्चे भी Dandruff और गिरते हुए बालों को लेकर बहुत ही नाखुश और चिंतित नजर आते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स देने वाले हैं।

जो आपके बहुत काम की होने वाली है। क्योंकि आज देश का हर दूसरा व्यक्ति अपनी अन्य समस्याओं के साथ साथ बालों की चिंता में रहता हैं। क्योंकि बाल ही तो फेस की खूबसूरती का एक हिस्सा हैं।

यदि बाल न हो तो महिलाऐं हो या फिर पुरुष चेहरा अजीबो गरीब लगता है। जिस प्रकार से हम अपने अपने स्किन को अच्छे से केयर करते हैं। ठीक उसी प्रकार से हमें अपने बालों की भी चिंता होती है।

कम बाल हो या न हो दोनो प्रोब्लम को हर जगह फेस करना पढ़ता है और आज के समय 20 से 22 साल की उम्र के लड़कों और लड़कियों में सफेद बाल और हेयर फॉल की प्रॉब्लम्स सामने आ रही हैं। और अधिकतर लोग तो Dandruff को लेकर भी सवाल उठाते हैं। ये भी बालों की एक बड़ी मुश्किल बन सकता है।

Dandruff से छुटकारा के लिए कुछ टिप्स

1 Dandruff से पाए छुटकारा

अधिकतर लोग डैंड्रफ को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। और बता दें, की यह एक बड़ा कारण भी हो सकता है हेयर फॉल का तो इससे छुटकारा छुड़ाने के लिए आपको सबसे पहले नीम की पाटियों को अच्छे से पीस कर पेस्ट बना लेना है। नीम में बहुत गुड़ होते हैं।

जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों से बने हुए पेस्ट को अच्छे से अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद या एक घंटे के बाद धो लें ऐसा महीने मे 3 से 4 बार जरूर करें आपके बाल से डैंड्रफ भाग जायेगा।

2 सेब का सिरका

सेब का सिरका बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है। जी हां यदि आपके बाल टूट रहे तो आप सेब के सिरके को नहाते समय पानी में मिला कर बालों में लगा कर 2 मिनट के बाद धो दें। इससे आपके बालों में रूसी और बाल गिरना काम हो जायेगा।

दही का करें सेवन

दही जिसमे ईश्वर के दिए बहुत से गुण मजूद है। दही न सिर्फ दिमाग और पेट के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह हमारे बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

बता दें, यदि आपके बाल अकसर Dry और Weak रहते हैं। और आप इस तरह की मुश्किल से चुकारा चाहते हैं। तो आपको चाहिए की आप दही का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ आसान Beauty Care Tips….

दही को अपने सिर पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे बिना किसी शैंपू के धो दें और हां याद रहे आपको दही जमा वाला ही लेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |