चीनी और नमक दोनों छोड़ने से भी होता है नुकसान, न करें नजरअंदाज... सत्य न्यूज़ हिंदी

चीनी और नमक दोनों छोड़ने से भी होता है नुकसान, न करें नजरअंदाज…

salt and sugar
 

salt and sugar

salt and sugar: आज के समय मे हर किसी को बढ़ती उम्र के साथ साथ किसी न किसी बीमारी का सामना करना पढ़ता है। इसके लिए चाहिए की हम बढ़ती उम्र के कुछ खास नियमों का पलन कर लें,

ताकि हम कुछ समस्यों से बच सके जैसे की आप जानते ही है, की आज के समय मे नामक और चीनी सेहत की कितनी बड़ी दुश्मन है। लेकिन फिर भी हम इसका इस्तेमाल करते है।

लेकिन यदि हम इसका इस्तेमाल करना कम भी कर दें तो भी हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचता है। नमक हाई बीपी जैसे समस्या और चीनी डायबिटीज जैसी समस्या को जन्म देता है।

नमक और चीनी का सेवन करें या नहीं

नमक और चीनी salt and sugar कहना हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन केवल कम मात्र मे ही लेने पर, क्योंकी नमक और चीनी salt and sugar शरीर मे अहम भूमिका निभाते है।

नमक मे आइरन और चीनी मे कार्बोहाइड्रेट जो शरीर के लिए अच्छा होता है। इसी लिए विशेषयज्ञ का मानना है की नमक और चीनी का सेवन करें, ताकि कार्बोहाइड्रेट और आइरन की मात्र शरीर मे संतुलित रहे।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की WHO के निर्देशनुसार 2 से 15 या इससे अधिक उम्र के लोगों को केवल 1 छोटा चम्मच नमक और चीनी अपनी दिनचर्या मे शामिल करना चाहिए। ताकि कार्बोहाइड्रेट और आइरन की मात्रा शरीर मे संतुलित रहे।

नमक और चीनी salt and sugar सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक

नमक और चीनी salt and sugar आज हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक भी है। किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक होता ही है।

यही कारण है की डॉक्टर्स अपनी सलह के तौर पर नमक और चीनी salt and sugar को न लेने को कहते है और साथ ही जंक फूड और केचप, कोल्ड ड्रिंक और चीनी मिली हुई या चीनी और नमक से बनी हुई चीज़े खाने से मना किया गया है।

ये भी पढ़ें:- Electric Bike के साथ साथ ये बाइक भी हो गईं सस्ती जल्दी करें।

क्योंकी अधिक चीनी खाने से हमारे शरीर मे डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। जो हमारे शरीर को धीरे धीरे खत्म कर देते है। साथ ही नमक खाने से बीपी, हड्डियों का गलना जैसे बहुत सी समस्याएं हो जाति है।

नोट: इस ब्लॉग में लिखी जानकारी पर अम्ल करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |