भारत में जल्द लॉन्च होगा 75 रुपए का नया सिक्का जानिए क्या हैं विशेषताएं… सत्य न्यूज़ हिंदी

भारत में जल्द लॉन्च होगा 75 रुपए का नया सिक्का जानिए क्या हैं विशेषताएं…

75 rupee coin
 

75 rupee coin

75 rupee coin:- हाल ही मे भारत मे 2000 के नए नोट को आरबीआई के द्वारा बंद कर दिया गया है। हर तरफ 2000 के नए नोट को लेकर चर्चा हो रही है।

अधिकतर बैंक मे काफी भीड़ देखने को मिल रही है। देश के सभी लोग 2000 के नए नोट के चलन से बाहर होने के बाद से काफी चिंतित भी नजर आ रहे है।

ऐसी स्थित में देश की जनता के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक खुशखबरी सुनाई गई है। जैसे की हम सब ये जानते ही है। की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई 2023 को देश के नए संसद भवन का उद्धघाटन करने वाले है। देश के नए संसद भवन का उद्धघाटन करने के शुभ अवसर पर 75 rupee coin लॉन्च किया जाएगा।

क्या है 75 rupee coin की कहानी

जैसा की अभी आपने पढ़ा की देश मे 2000 के नए नोट आरबीआई के द्वारा चलन से बाहर कर दिए गए है। जिसके चलते अभी भी बहुत से लोग इस सोच मे है की क्या 2000 के नए नोट के बाद कोई नोट या सिक्का लॉन्च किया जाएगा।

तो हाल ही मे नए संसद भावन के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार 75 रु का सिक्का 75 rupee coin लॉन्च करने वाली है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की ये जानकारी देश के वित्त मंत्रालय के द्वारा दी गई है।

वित्त मंत्रालय ने कहा है की वह नए संसद भवन के उद्घाटन के समय 75 रु का नया सिक्का लॉन्च करने वाले है। ये अन्य सिक्कों की तरह नहीं है 75 rupee coin एक विशेष सिक्का है।

क्या क्या विशेषताये है 75 के सिक्के मे

देश के वित्त मंत्रालय के द्वारा जानकारी दी गई है। की अब जल्द ही 75 का सिक्का लॉन्च किया जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी की 75 rupee coin कोई आम सिक्के की तरह नहीं है। ये एक विशेष प्रकार का सिक्का है।

ये भी पढ़ें:- केंद्र ने पलटा SC का फैसला, दिल्ली सरकार से छीना ये बड़ा अधिकार…

जिसमे एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा। जिसके ठीक नीचे “सत्यमेव जयते” लिखा हुआ होगा। एक ओर देवनागरी और दूसरी ओर अंग्रेजी मे “इंडिया” लिखा होगा।

75 रु का सिक्का 75 rupee coin 35 ग्राम का होगा। जिसे 50 प्रतिशत चांदी से, 40 प्रतिशत कॉपर और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु मे मिला कर बनाया गया है। साथ ही आपको संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |