Patna Opposition Meeting: बीजेपी के खिलाफ कब-कब एकजुट हुआ विपक्ष, क्या रहे नतीजे ... सत्य न्यूज़ हिंदी

Patna Opposition Meeting: बीजेपी के खिलाफ कब-कब एकजुट हुआ विपक्ष, क्या रहे नतीजे …

Patna Opposition Meeting
 

Patna Opposition Meeting

लोकसभा 2024 को लेकर पटना विपक्ष की बैठक Patna Opposition Meeting ने एक बार फिर चर्चा आरंभ कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की पटना विपक्ष की बैठक विपक्ष के बड़े बड़े नेता राहुल गांधी, लालू यादव, तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, जैसे कई नेता उपस्थित रहे।

सभी नेता आगामी लोकसभा चुनाव 2024 मे नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए एक जुट हुए है। पटना विपक्ष की बैठक Patna Opposition Meeting मे फिलहाल क्या हुआ ये तो भविष्य मे ही पता चलेगा।

लेकिन विपक्ष इससे पहले भी बीजेपी के खिलाफ़ एक जुट हुआ है। आइए जानते हैं उस समय मे क्या हुआ था।

अखिलेश का बीजेपी के खिलाफ गठबंधन

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने 2017 विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को हराने के लिए काँग्रेस पार्टी से गठबंधन किया था। और एक जुट होकर मोदी लहर को रोकने का काम किया था।

लेकिन इससे कुछ नहीं हुआ यूपी मे बीजेपी ने 403 मे से 300 से अधिक सीटें जीत कर प्रचंड जीत दर्ज की थी। अखिलेश का बीजेपी के खिलाफ गठबंधन नाकाम रहा था।

वहीं 2 साल बाद एक बार फिर अखिलेश यादव ने लोकसभा मे नरेंद्र मोदी के खिलाफ मायावती से गठबंधन किया जिसमे उन्हें एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा था।

Patna Opposition Meeting से पहले जेडीयू-आरजेडी और कांग्रेस का गठबंधन

Patna Opposition Meeting

बिहार मे 2015 के विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को हराने के लिए जेडीयू-आरजेडी और कांग्रेस ने महागठबंधन किया। एक जुट होकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ा जिसमे बीजेपी की हार हुई थी।

झारखंड मे बीजेपी के खिलाफ गठबंधन

झारखंड 2019 के विधानसभा मे बीजेपी को हराने के लिए कॉंग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और आरजेडी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा जिसमे बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

पटना विपक्ष की बैठक Patna Opposition Meeting की क्या है ताकत

पटना विपक्ष की बैठक Patna Opposition Meeting मे विपक्ष के कई नेता शामिल हुए जिसमे नरेंद्र मोदी को हराने के लिए राजनीतिक दाव पेंच चल रहे है।

आपको बता दें, की बीजेपी के पास लोकसभा मे कुल 301 सीट है। और 93 राज्यसभा मे है। पटना विपक्ष की बैठक Patna Opposition Meeting शामिल पार्टियों के पास कुल 140 सीटें है।

ये भी पढ़ें:- देशभर मे इलेक्ट्रिक स्कूटर पर सरकार का नया नियम लागू सभी ध्यान दें, बहुत जरुर अपडेट…

राज्यसभा में 93 सदस्य हैं। जबकि ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की पार्टियां पटना विपक्ष की बैठक मे शामिल नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |