पाकिस्तान आखिर किन वजहों से बांग्लादेश से काफी पीछे रह गया ... सत्य न्यूज़ हिंदी

पाकिस्तान आखिर किन वजहों से बांग्लादेश से काफी पीछे रह गया …

Pakistan and Bangladesh
 

Pakistan and Bangladesh

भारत के 14 अगस्त 1947 के दिन ब्रितानी साम्राज्य से फ्रीडम के बाद पाकिस्तान के पश्चिमी तथा पूर्वी हिस्से ने आज़ादी यात्रा एक साथ स्टार्ट किया मगर दोनों हिस्सों के बीच अगले करीब दस- बारह वर्ष में सामाजिक तथा आर्थिक फर्क बहुत ज़ादा बढ़ गया।

इसी मामले में जी डब्ल्यू चौधरी अपनी किताब ‘लास्ट डेज़ ऑफ़ यूनाइटेड पाकिस्तान’ में बताते हैं कि वर्ष1960 में पश्चिमी पाकिस्तान की हर आदमी की इनकम पूर्वी पाकिस्तान के लोगों की हर आदमी की इनकम से करीब 32 प्रतिशत ज़ादा थी।

तथा अगले दस वर्ष में यह फर्क करीब 81 प्रतिशत तक हो गया पाकिस्तान के जी डब्ल्यू चौधरी याह्या ख़ान की सरकार में मंत्री रह चुके थे।

आज़ादी के बाद बांग्लादेश और पाकिस्तान में आर्थिक अंतर

करीब 16 दिसंबर वर्ष 1971 को पूर्वी पाकिस्तान तथा बांग्लादेश Pakistan and Bangladesh के रूप में औक़ात में आया तो उस वख्त पाकिस्तान तथा बांग्लादेश Pakistan and Bangladesh के आर्थिक तालिका में बहुत फर्क था।

जिसमें देश की आर्थिक तरक्की की दर, तथा देश की अर्थव्यवस्था का स्वरूप, हर व्यक्ति आय तथा निर्यात और बहुत कुछ शामिल था।

मगर गुज़रे कुछ दशकों में बांग्लादेश में होने वाली आर्थिक विकास की वजह से आज़ादी के करीब 52 वर्ष बाद बांग्लादेश के आर्थिक सूचकांक पाकिस्तान से काफी ज़ादा बेहतर हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- निराशा करने से बढ़ सकती है, मानसिक समस्या जानिए कैसे बचें …

बांग्लादेश ने गुज़रे 52 वर्ष में आर्थिक क्षेत्र में पाकिस्तान से ज़ादा अच्छा प्रदर्शन करके अपने विदेशी कारोबार को बढ़ाया दूसरी तरफ वहां पर ग़रीबी की दर में भी काफी हद तक कमी देखी गई जो की औरतों की आर्थिक क्षेत्र में तरक्की पाकिस्तान से ज़ादा है।

पाकिस्तान में गुज़रे कुछ वर्षो से राजनीतिक अस्थिरता, आतंकवाद तथा शांति इंतिज़ाम की ख़राब कंडीशन के वजह एक तरफ औद्योगिक तरक्की का पहिया मनो रुक सा गया।

तो वहीँ दूसरी तरफ उसने विदेशी कारोबार, जीडीपी ग्रोथ, प्रति व्यक्ति इनकम तथा ग़रीबी के क्षेत्र में कोई खास तरक्की नहीं की।

पाकिस्तान तथा बांग्लादेश Pakistan and Bangladesh की आर्थिक कंडीशन की करीब 52 वर्ष के बाद समानता की जाए तो बांग्लादेश बहुत से क्षेत्रों में पाकिस्तान से बहुत आगे जा चुका है, जिसमें खास तौर पर गारमेंट्स एक्सपोर्ट का समूह निर्णायक है।

Pakistan and Bangladesh की विकास दर

16 दिसंबर वर्ष 1971 को अपनी प्रतिष्ठा के बाद पहले वर्ष यानी वर्ष 1972 में बांग्लादेश की आर्थिक तरक्की दर करीब माइनस तेरह प्रतिशत दर्ज किया गया था।

अगर वर्ल्ड बैंक की वेबसाइट की बात करें तो उस समय आंकड़े के हिसाब से , उसी वर्ष पाकिस्तान की विकास दर करीब एक प्रतिशत थी।

जब की इस समय बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था का स्वरूप 454 अरब डॉलर है जो की पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का स्वरूप 340 अरब डॉलर के आस पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |