जानिए भारत के किस राज्य मे लागू है UCC कानून और क्या क्या है नियम ..... सत्य न्यूज़ हिंदी

जानिए भारत के किस राज्य मे लागू है UCC कानून और क्या क्या है नियम …..

Ucc kanoon
 

Ucc kanoon

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है। जहां पर मौजूदा समय मे भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। यूसीसी कानून नियम Ucc kanoon niyam ,

जिसे पूरे भारत मे बीजेपी सरकार लाने की बात कर रही है वहीं यूसीसी कानून नियम भारत के एक राज्य गोवा मे पहले से ही लागू किया जा चुका है।

जहां पर भारतीय मुस्लिम यूसीसी कानून को पूरी तरह से पालन करते है। गोवा मे यूसीसी कानून के अंतर्गत बनाए गए नियम मुस्लिम शरीयत के बिल्कुल विपरीत है। यूसीसी कानून नियम क्या क्या है, आइए जानते है।

गोवा मे यूसीसी कानून के नियम

यूसीसी कानून नियम गोवा मे काफी समय से चल रहा है। जिसमे हिन्दू समाज के लोगों के लिए बहुविवाह करने का नियम है।

तो वही मुस्लिम समाज के लोगों के लिए तीन शादियाँ करने का अधिकार नहीं है। यानि मुस्लिम समाज के लोग केवल एक ही शादी कर सकते है। जबकि हिन्दू धर्म का एक व्यक्ति 2 शादी कर सकता है। जिसके लिए कुछ नियम है।

यूसीसी कानून मे तलाक नियम

यूसीसी कानून नियम Ucc kanoon niyam मे तलाक को लेकर भी नियम बनाए गए है। जो सबके लिए एक समान है। यूसीसी कानून नियम Ucc kanoon niyam मे तलाक का नियम है

ये भी पढ़ें:- threads app डाउनलोड करने से पहले जान लें खास बातें नहीं तो हो सकता है नुक्सान…

की एक व्यक्ति अपनी पत्नी को कभी भी तलाक दे सकता है जबकि उसकी पत्नी केवल पति की वेवफ़ाई करने पर ही तलाक दे सकती है। ये नियम सभी धर्म के लिए है।

संपत्ति पर Ucc kanoon niyam

यूसीसी कानून मे संपत्ति को लेकर भी कुछ नियम बनाए गए है। जिसमे पति और पत्नी दोनों ही अपनी संपत्ति के मालिक है।

लेकिन संपत्ति को चलाने का और इस्तेमाल करने का अधिकार केवल पति को ही है। लेकिन कानून के अनुसार पति अपनी संपत्ति को पत्नी के बगैर नहीं बेच सकता है।

Ucc kanoon niyam पर विपक्ष सहित मुस्लिम समाज का विरोध

यूसीसी कानून नियम को बीजेपी सरकार जल्द ही पूरे भारत मे लागू करने की तैयारी कर रही है। जिसके चलते विपक्ष के नेताओ सहित मुस्लिम धर्म के लोग भी इसका पूर्ण विरोध कर रहे है।

उनका मानना है की यूसीसी कानून नियम Ucc kanoon niyam धार्मिक परम्पराओ और संस्कृतियों को खत्म कर सकता है। जो की सही नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |