Reserve Bank of India क्यों वापस ले रहा है 2000 के नोट, क्या होगा देश पर इसका असर... सत्य न्यूज़ हिंदी

Reserve Bank of India क्यों वापस ले रहा है 2000 के नोट, क्या होगा देश पर इसका असर…

Reserve Bank of India
 

Reserve Bank of India

हाल ही मे रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India ने 2000 के नोट के चलन को बाजार से कम करने के निर्देश जारी किए है। यानि जिसके पास भी 2000 के नकद नोट रखे हुए है। अब उसे उन 2000 के नोट को नजदीकी बैंक मे जाकर बदलना होगा।

जो बैंक मे जमा होने वाली राशि के साथ साथ मुद्रा बाजार के नकद के स्तर को बढ़ा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पता चल की यदि बाजार मे उपस्थित 2000 रुपए के नोट यदि एक तिहाई बैंक मे आ वापस आ जाएं

तो जमा राशि और बाजार की नकदी बढ़कर लगभग 40 हजार करोर रुपए से लेकर 1 लाख करोड़ रुपए हो सकती है। जो की एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है।

Reserve Bank of India के निर्देश चलन मे रहेगा 2000 का नोट

आरबीआई ने देश की जनता से अपील करते हुए कहा है की सभी देश वासी जिनके पास भी 2000 के गुलाबी नोट है वह 30 सितंबर से पहले पहले अपने नजदीकी बैंक मे जाकर जमा कर दें और जमा की गई राशि के बदले 500 या 100 के नोट ले लें।

आरबीआई रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India ने एक दिन में जमा करने लिए 20,000 तक की सीमा तय की है। यानि आप अपने नजदीकी बैंक मे केवल 20,000 रुपए ही जमा कर सकते है।

वही जनता के चिंतित होने पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India ने ये भी कहा है की कोई भी दुकनदार 2000 के नोट लेने से इनकार नहीं कर सकता है।

यानि 2000 के नोट अभी बाजार मे चलेंगे। और बैंक मे भीड़ न लगाएं 30 सितंबर तक के आराम से अपने 2000 के नोट को चेंज कर सकते है।

क्या पड़ेगा 2000 के नोट बंद होने पर प्रभाव

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India के निर्देश के अनुसार 2000 के नोट के जमा होने की प्रक्रिया फिलहाल अभी चल रही है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ये फैसला क्यों लिया इसके पीछे अभी कोई स्पष्ट बात तो सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें: – भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी चुप क्यो ?

लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले समय मे कला धन बाहर आ सकता है। और साथ ही लोग अब रियल स्टेट और सोने की खरीद मे बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे आम जनता पर या बाजार पर कोई खास असर देखने को नहीं मिलेगा। यानि दुष्प्रभाव की संभावना कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |