Famous Place In Delhi: दिल्ली मे घोमने के लिए प्रसिद्ध मुख्य स्थान कौन कौन से है... सत्य न्यूज़ हिंदी

Famous Place In Delhi: दिल्ली मे घोमने के लिए प्रसिद्ध मुख्य स्थान कौन कौन से है…

Famous Place In Delhi
 

Famous Place In Delhi

Famous Place In Delhi: दिल्ली भारत की राजधानी है यहाँ पर दुनियाँ भर से लोग घूमने टहलने के लिए आते है और जीवन का खूब आनंद लेते है।

लेकिन पहली बार दिल्ली आने वाले लोगों को ये मालूम नहीं होता की वह दिल्ली के किन किन स्थानों पर जाएं और वहां आनंद लें, आपको बता दें, की दिल्ली मे बहुत से ऐसे स्थान है जहां का इतिहास बहुत साल पुराना है।

आपको जानकर हैरानी होगी की दिल्ली मे मुगल शासक ने अपने कार्यकाल मे बहुत से एतिहासिक इमारतें बनवाई थी। जो आज भी राजधानी दिल्ली मे उपस्थित है।

दिल्ली का मौसम बहुत ही सुहाना होता है यहाँ पर ठंड और गर्मी दोनों होती है। और आप दोनों का आनंद उठा सकते हैं। तो आइए जानते है की दिल्ली मे कौन कौन से स्थान घूमने वाले है

Famous Place In Delhi दिल्ली की मशहूर जगह

1- इंडिया गेट

इंडिया गेट भारत के एक प्राचीन और एतिहसिक गेट है। जो दिल्ली की मशहूर जगह है Famous Place In Delhi आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की इंडिया गेट को प्रथम विश्व युद्ध के बाद देश के लिए शहीद हुए अमर जवान सैनिकों की याद मे बनाया गया था।

इसकी एक खास बात ये है की इंडिया गेट मे जलने वाली अमर जवान ज्योति सदैव जल्दी ही रहती है। तो आपके लिए दिल्ली मे इंडिया गेट घूमने की एक बहुत अच्छी जगह हो सकती है ।

2- हुमायूँ का मकबरा

हुमायूँ का मकबरा दिल्ली की प्राचीन स्थानो मे से एक है जो दिल्ली की मशहूर जगह आती है। Famous Place In Delhi और दिल्ली मे घूमने के लिए हुमायूँ का मकबरा एक अच्छा स्थान है। हुमायूँ का मकबरा उनकी पत्नी हाजी बेगम के आदेश पर बनाया गया था।

3- लाल किला

लाल किला भी दिल्ली की एक प्राचीन इमारत है। जिसे मुगल काल मे शाहजहां ने बनवाया था। जो दिखने में काफी आकर्षक और सुंदर प्रतीत होता है।

भारत मे आजादी के दिन यानि 15 अगस्त को भारत के मौजूदा पीएम देश का ध्वज रोहण करते है। लाल किला भी दिल्ली की मशहूर जगहों Famous Place In Delhi मे से घोमने के लिए अच्छा स्थान है।

4- कुतुब मीनार

कुतुब मीनार जिसे अक्सर हमने किताबों में पढ़ा होगा और सुना होगा लेकिन यदि कुतुब मीनार देखना चाहते है।

ये भी पढ़ें:- देशभर मे इलेक्ट्रिक स्कूटर पर सरकार का नया नियम लागू सभी ध्यान दें, बहुत जरुर अपडेट…

तो दिल्ली मे आकर देख सकते है ये भी प्राचीन और दिल्ली की मशहूर जगहों Famous Place In Delhi की इमारतों मे से एक है।

5- अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली मे स्थित है जो काफी सुंदर और आकर्षक बना हुआ है। अक्षरधाम मंदिर को कई भागों में बांटा गया है जहां पर लाइट शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नौका विहार का आनंद ले सकते है। अक्षरधाम मंदिर Famous Place In Delhi दिल्ली की मशहूर जगह मे से एक है

6- लोटस टेंपल

लोटस टेंपल का नाम भी आपने सुन ही रखा होगा ये भी दिल्ली मे ही मौजूद है लोटस टेंपल के भीतर किसी भगवान की मूर्ति नहीं रखी है। लेकिन आप यहाँ पर उपासना कर सकते है।

7- छत्तरपुर मंदिर

छत्तरपुर मंदिर दिल्ली का प्राचीन मंदिर है। दिल्ली का ये प्राचीन मंदिर देवी कात्यायनी की प्रार्थना के लिए मुख्य रूप से जाना जाता है।

छत्तरपुर मंदिर के अंदर सभी देवी देवताओं की मूर्तिया विराजमान है। तो घूमने के लिए छत्तरपुर मंदिर एक अच्छी जगह है।

8- जामा मस्जिद

जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों मे से एक है। जामा मस्जिद को शाहजहाँ ने बनवाया था। तो जामा मस्जिद बहुत ही प्राचीन मस्जिद मे से एक है। यहाँ पर भी आप घूमने जा सकते है।

9- इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर दिल्ली मे स्थित है जहां पर भगवान श्री कृष्ण के भक्त भारी संख्या में आते है। ये मंदिर भी एक आकर्षक मंदिर है।

10- नेशनल रेल म्यूज़ियम

नेशनल रेल म्यूज़ियम घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। जहां पर रेल म्यूज़ियम, पुरानी रेल, डीजल इंजन, स्टीम इंजन वाली ट्रेन मौजूद है। ये बच्चों के घूमने के लिए एक अच्छी जगह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |