control anger: गुस्से को नियंत्रित करने के कुछ महत्वपूर्ण एवं सरल उपाये... सत्य न्यूज़ हिंदी

control anger: गुस्से को नियंत्रित करने के कुछ महत्वपूर्ण एवं सरल उपाये…

control anger
 

control anger

control anger: गुस्सा हमारे जीवन में एक बहुत ही बुरा समय ला सकता है। गुस्सा हमरें लिए हानिकारक होता है। गुस्सा करने से बहुत से काम ख़राब हो जाते है।

अधिकतर लोग गुस्स्से से बचने के लिए कुछ उपाए खोजते है ताकि वह अपने गुस्से पर नियंत्रण कर सके यदि आप अपने गुस्से पर नियंत्रण कर लेते है तो आप अपने जीवन में बहुत आगे जा सकते है। तो आइये जानते है की कैसे आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते है।

गुस्से को नियंत्रित control anger कैसे करें

गुस्सा अक्ल का दुश्मन है गुस्से में लिया गया हर फैसला गलत ही होता है। गुस्सा हमारी कमज़ोरी बन सकता है। गुस्सा हमारी कायरता, विवशता को प्रदर्शित करता है। इस लिए हमें अपने गुस्से को नियंत्रित करना आना चाहिए।

गुस्से के समय आईने को निहारे

यदि जब भी आपको अधिक गुस्सा आय तो आपको चाहिए की गुस्से को नियंत्रित control anger करने के लिए आप खुद को आईने मे देखें की गुस्सा करते समय आपका चेहरा कैसा दिखाई देता है।

यदि आप खुद को गुस्से मे देखेंगे तो अपनी शक्ल को देख कर ही आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

गुस्से में काम को कल पर टाल दें

यदि जब आपका कोई काम न हुआ हो और आप गुस्से मे हों तो आपको चाहिए की अपने काम को कल पर टाल दें इससे भी आप अपने गुस्से को नियंत्रण में रख सकते हैं ।

ठंडा पानी पीएं drink cold water

यदि आप बहुत ही गुस्से मे हो तो और आपका गुस्से को नियंत्रित control anger करना मुश्किल हो रहा हो तो आपको चाहिए की गुस्से को नियंत्रित control anger करने के लिए ठंडा पानी पिए ठंडा पानी पीना आपके गुस्से को ठंडा करने मे बहुत सहायक है।

ये भी पढ़ें:- चीनी और नमक दोनों छोड़ने से भी होता है नुकसान, न करें नजरअंदाज…

अगर आप किसी कार्य के न होने की वजह से गुस्से में है तो उस कार्य के दौरान तुरंत कार्य को कल पर टाल दें , ऐसा करने से जो कार्य आप गुस्से में सही ढंग से नहीं कर पा रहे थे उसे आसानी से ठन्डे दिमाग से सोच के किसी अन्य तरीके से कर सकते हैं I

गुस्से को नियंत्रित control anger करने के लिए लेट जाएं

यदि आप बहुत गुस्से मे है और अपने गुस्से को नियंत्रित control anger करना चाहते है तो आपको चाहिए की जिस स्थान पर है उस स्थान पर ही लेट जाएं। इससे आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

उलटी गिनती गिनना

गुस्से को रोकेने के लिए धीमे धीमें बोलें और उलटी गिनते गिने और तब तक गिने जब तक गुस्सा शांत न हो जाए। इस प्रकियाँ को करने से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा। और आप किसी बड़े नुकसान से बच सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |