इसराइल ने बताया -हमास के साथ युद्ध चोटी पर, कहा 2024 में क्या होगा? - सत्य न्यूज़ हिंदी

इसराइल ने बताया -हमास के साथ युद्ध चोटी पर, कहा 2024 में क्या होगा?

इसराइल हमास युद्ध
 

इसराइल हमास युद्ध

इसराइल हमास युद्ध का संग्राम जल्दी खत्म होने के उम्मीद नजर नहीं आ रहे हैं । इसराइली सेना ने बताया है कि 2024 में भी ग़ज़ा का संग्राम जारी रह सकता है ।

इसराइल के एक डिफेंस फोर्सेज प्रवक्ता डेनियल हगारी ने बताया कि लंबे संग्राम के संकेत को देखते हुए सैनिकों की पोस्टिंग के पैटर्न में बदलाव की जा रही हैं । उन्होंने बताया कि कुछ सैनिक महत्वपूर्ण रिजर्व सैनिकों को अभियान से निकाल कर नए सिरे से समूह किया जाएगा ।

इसराइली सेना को ये लग रहा है कि आगे दूसरे मिशनों के लिए और ज़ादा तैयारी की आवशकता पड़ेगी क्योंकि संग्राम पूरे वर्ष चलेगा ।

उन्होंने बताया कि कुछ खास सैनिक ग़ज़ा से जल्दी से जल्दी इस सप्ताह तक बहार जाएंगे इस लिए ताकि आने वाले ऑपरेशनों के लिए वो दोबारा ताकत भर सकें ।

हमास की तरफ से द्रवित स्वास्थ्य मंत्रालय के हिसाब के अनुकूल इसराइल के साथ पिछले 11 सप्ताह की विवाद में कम से कम 21 हजार 800 के आस पास लोग मारे गए हैं । इनमें ज्यादातर नारी तथा बच्चे हैं ।

ग़ज़ा की लगभग 85% जनसंख्या दर-बदर

पिछले वर्ष 7 अक्टूबर को दक्षिणी इसराइल पर हमास के अटैक के बाद जवाबी एक्शन में करीब 85% लोगों के मारे जाने का हिसाब किया जा रहा है ।

हमास के अटैक में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी । इस में से ज्यादातर नागरिक थे । हमास के हमला करने वाले अपने साथ करीब 240 लोगों के अरेस्ट कर ले गए थे ।



इसराइल कल तक यानि इस वर्ष के लास्ट तक ग़ज़ा में बम गिरता रहा है । संडे को इसराइल की स्टार्ट की गई बमबारी में अभी तक करीब 48 लोगों के मौत हुई है कुछ लोग अबभी तक मलबे में दबे हैं ।

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि इसराइली अटैक के बाद ग़ज़ा में रहने वाले करीब 24 लाख लोगों में से करीब 20 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है ।

इसराइल हमास युद्ध अर्श पर:नेतन्याहू

इसराइल हमास युद्ध के बारे में बताते हुए उत्तरी ग़ज़ा से विस्तीर्ण होकर रफाह पहुंचे एक 57 साल की जैनब खलील ने खबर एजेंसी रॉयटर्स से बात में कहा की, ”पूरी दुनिया के देशों के आकाश आज पटाखों से चमक रहे होंगे ।

लोगों के हंसने-तथा खिलखिलाने से हालत गूंज रहा होगा मगर ग़ज़ा में हमलोगों का आसमान इसराइली पटाखों से भरा हुआ है ।

ये भी पढ़ें: राजस्थान का मंत्रिमंडल बीजेपी को लोकसभा के दलदल से कितना दूर कर पाएगा ?

“यहां पर तोपों से गोलाबारी होती जा रही और इसने जिसका कोई कसूर नहीं उनलोगों को विस्थापित कर दिया है ।

30/12/2023 को इसराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने बताया की, ”युद्ध अर्श पर है । हमारे सेना के प्रमुख ने बताया है कि अटैक अभी भी कुछ महीने तक चलेगा ।

हमास का भी जवाब जारी है ।

इसराइल गवर्नमेंट का प्रामाणिक रुख ये है कि ग़ज़ा में रहने वालों को अंत में अपने घर लौटना है मगर कैसे और कब यह पता नहीं है ।

इस बीच इसराइल की कैपिटल तेल अवीव में हवाई अटैक के आवाज़ सुनाई पड़ते रहे । नए वर्ष में भी इसराइली की मिसाइल डिफेंस सिस्टम ग़ज़ा से दागी गई मिसाइलों को रोका जा रहा है ।

तेल अवीव में नया वर्ष मना रहे एक आदमी ने अपने फ्रेंड से कहा, ”मैं बहुत बुरी तरह डर गया, क्योंकि ज़िन्दगी में मैंने पहली बार मिसाइल देखी थी । ये सचमुच बहुत डरावना था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |