Surya Kumar Yadav की जाति पर संदेह क्यों?... सत्य न्यूज़ हिंदी

Surya Kumar Yadav की जाति पर संदेह क्यों?…

Surya Kumar Yadav
 

Surya Kumar Yadav: काफी समय से भारत ( India) में जाती व धर्म (dharm) को लेकर भेदभाव बढ़ से गए हैं। जिससे समाज के पिछड़े वर्ग लोगों को भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है।

जो की उचित नही है। बता दें, की भारत में सभी नागरिकों को एक समान अधिकार है। लेकिन धर्म, जाति के नाम पर आज भी बहुत से लोगों के मन में शंका है। की पिछड़े वर्गों के लोगों को अधिक महत्व नहीं दिया है।

फिर वह चाहे हिंदू (Hindu) ही क्यों ना हों। क्या समाज में रहने वाले पिछड़ी जाति के हिंदू (hindu) लोगों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहिए।

जब भारत India का संविधान लिखा जा रहा था तो संविधान रचनाकार बाबा भीमराव अम्बेडकर (Baba Bhim Rao Ambedkar) ने किसी भी को धर्म और जाति को सामने नही रखा था।

सबको देश में उन्नति की प्राप्ति हो वही उनका मानना था। लेकिन आज हिंदू धर्म के लोगों को ही जाति के आधार पर बांटा जा रहा है।

ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ी (Indian player) को लेकर भारतीय जनता Indian People के मन में सवाल खड़े हो रहे हैं।

Satya News Hindi Shorts

की भारतीय टीम ( India Team) में अब तक का सबसे अच्छा और शानदार प्रदर्शन करने वाला है खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव Surya Kumar Yadav जिसे जाति के आधार पर टीम Team में जगह नहीं दी गई है।

सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) की जाति पर संदेह

भारत (India) का संविधान सभी को समान रूप से देखता है। उसमे सभी जाति व धर्म के लोग शामिल हैं। देश में सभी नागरिकों को फिर वह चाहे हिंदू धर्म (Hindu dherm) की पिछड़ी जातियों से हो या किसी अन्य धर्म से संबंधित हो सभी को देश के हित में कार्य करने की संपूर्ण आज़ादी है।

ये भी पढ़ें:- क्या आप भी बेरोजगार हैं? तो PM Rojgar Yojana का लाभ अवश्य लें…

लेकिन हाल ही में भारत के सलामी बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) को लेकर बहुत से लोग सवाल उठा रहे हैं।

की भारतीय टीम (India Team) में सूर्य कुमार यादव Surya Kumar Yadav को उनकी जाति (Cast) के आधार पर टीम में नहीं खिलाया गया जबकि वह एक शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों ( Batsman) में एक है।

और टीम Team के लिए शानदार प्रदर्शन भी करते है। लेकिन जाति के आधार पर टीम में उनका बहुत ही देर में आना हुआ है।

क्या जाति के आधार पर सूर्य को देखना उचित है

हालांकि की जाति के आधार पर किसी भी खिलाड़ी Player के अनुभव और उसके हुनर की तुलना करना निंदनीय है। यदि इस मुद्दे पर किसी खिलाड़ी का चयन होता है।

तो बिलकुल सही नहीं है, क्योंकि जब से Surya Kumar Yadav को टीम में आने का मौका मिला है। तब से ग्राउंड में चौके छक्के की बरसात हो रही है। और टीम को जीत दिलाने वाली पारी खेल रहे हैं।

यह प्रदर्शन सूर्य कुमार यादव को जाति की श्रंखला से हटा कर सलामी बल्लेबाज की श्रृंखला से जोड़ता है। यदि उनकी जाति के आधार पर कोई विचार विमर्श करता है तो वह निंदनीय है।

क्योंकि सूर्य कुमार यादव उन खिलाड़ियों में से हैं। जिन्होंने अपने समाज का नाम रौशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |