चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा, क्या एलक्शन आयोग में सब कुछ सही है? - सत्य न्यूज़ हिंदी

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा, क्या एलक्शन आयोग में सब कुछ सही है?

अरुण गोयल का इस्तीफा
 

अरुण गोयल का इस्तीफा

अरुण गोयल का इस्तीफा: हिंदुस्तान के चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने कल यानि शनिवार को अचानक अपने पद से त्यागपत्र दे दिया । इससे पूर्व 8 मार्च को हुई इलेक्शन से जुड़ी एक खास बैठक में वो नहीं पहुंचे थे ।

वर्ष 2024 में हिंदुस्तान में आम चुनाव होने हैं जिनका प्रोग्राम आने वाले कुछ दिनों में ही शुरू किया जा सकता है ।

इलेक्शन कार्यक्रम की ऐलान से बिलकुल पहले अरुण गोयल के इस्तीफा से सवाल उठा है कि क्या हिंदुस्तान के चुनाव आयोग में सब कुछ सही चल रहा है?

न्याय मंत्रालय की एक अधिसूचना के हिसाब से कल यानि शनिवार, 9 मार्च को हिंदुस्तान की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अरुण गोयल के त्यागपत्र को सहमति कर लिया है तथा यह फ़ौरन प्रभाव से नाफ़िज़ भी हो गया है ।

अपने त्यागपत्र में अरुण गोयल ने व्यक्तिगत वजहों का संयोग दिया है । जबकि ये कहा जा रहा है कि अरुण गोयल के त्यागपत्र का कारण कुछ और है ।

हिंदुस्तान के चुनाव आयोग में 3 चुनाव आयुक्त होते हैं, जिनमें से एक खास इलेक्शन आयुक्त मतलब CEC होते हैं । राजीव कुमार इस वख्त हिंदुस्तान के चुनाव आयुक्त हैं ।



फ़रवरी माह में अनूप चंद्र पांडे चुनाव आयुक्त के पोस्ट से रिटायर हुए हैं । उनकी स्थान पर अभी तक कोई भी नियुक्ति नहीं हुई है ।

वहीं पर अरुण गोयल ने अचानक त्यागपत्र दे दिया है । अब केवल खास चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही इलेक्शन आयोग में एकमात्र आयुक्त शेष हैं ।

सामान्य अवस्था में नहीं हुआ त्यागपत्र

अरुण गोयल के एकाएक चुनाव आयुक्त के पोस्ट से त्यागपत्र दे दिया । मगर अरुण गोयल का इस्तीफा देने की वजह अभी साफ़ नहीं हैं । जब कि उन्होंने त्यागपत्र का कारण व्यक्तिगत बताई है।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी पर हमलावर रहने वाले को UP में मंत्री पद क्यों दिया गया

विवेचन मानते हैं कि त्यागपत्र के वजह जो भी रहा है मगर ये त्यागपत्र साधारण अवस्था में नहीं हुआ है ।

पदासीन पर हुए थे सवाल

गोयल नवंबर वर्ष 2022 में हिंदुस्तान के चुनाव आयुक्त बनें थे । अरुण गोयल की पदासीन को सुप्रीम कोर्ट में बढ़ावा दी गई थी । अरुण गोयल ने 37 वर्ष तक IAS के मिलता-जुलता काम किया ।

31 दिसंबर वर्ष 2022 को अरुण गोयल कार्यमुक्ति होने वाले थे, मगर इससे महीनाभर पहले 18 नवंबर वर्ष 2022 को उन्होंने वॉलंटरी कार्यमुक्ति ले लिया ।

किन अवस्था में दिया अरुण गोयल ने इस्तीफा

हिंदुस्तान में अप्रैल-मई माह में आम चुनाव होते हैं, जब कि अभी तक वर्ष 2024 आम चुनावों का चुनावी प्रोग्राम ऐलान नहीं किया गया है ।

वर्ष 2014 के चुनावी प्रोग्राम की ऐलान 5 मार्च वर्ष 2014 को हो गई थी जो कि वर्ष 2019 के चुनावी प्रोग्राम की ऐलान 10 मार्च को कर दी गई थी ।

8 मार्च 2024 को इलेक्शन के समय अर्धसैनिक बलों की तैनाती को लेकर बैठक थी, वह उस मीटिंग में नहीं गए बल्कि सीधे त्यागपत्र दे दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |