OBC Voters:लोकसभा इलेक्शन में क्या ओबीसी वोटर गेम बदलने वाले साबित होंगे? - सत्य न्यूज़ हिंदी

OBC Voters:लोकसभा इलेक्शन में क्या ओबीसी वोटर गेम बदलने वाले साबित होंगे?

OBC Voters
 

OBC Voters

OBC Voters: लोकसभा इलेक्शन से पूर्व बीजेपी का सबसे खास तथा बड़ा चुनावी नारा ‘अबकी बार 400 पार’ का है ।

दूसरीं तरफ कांग्रेस ‘इंडिया’ गठबंधन की हेल्प से भाजपा को रोकने की रणनीति पर काम कर रही है । इन सबके मध्य हिंदुस्तान के दोनों खास गठबंधन OBC Voters को खींचने के लिए पुरज़ोर प्रयास में हैं ।

जानकारों का मानना है कि इस इलेक्शन में भी OBC Voters ‘गेम बदलने वाला ‘ साबित होंगे । एक ओर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी हर -बार जाति जनगणना तथा ओबीसी का उद्देश्य उठा रहे हैं ।

उनका दवा हैं कि हिंदुस्तान सरकार में 90 सचिव स्तर के अधिकारी हैं, जिनमें केवल तीन OBC वर्ग से आते हैं तथा वे केवल 5 प्रतिशत बजट को नियंत्रित करते हैं ।

इसके उत्तर में अमित शाह अधिकार करते हैं, “भाजपा के सांसदों में करीब 29 प्रतिशत यानी 85 सांसद तथा 29 मंत्री OBC कैटेगरी के हैं । 1358 एमएलए में से करीब 365 ओबीसी हैं, जो लगभग 27 प्रतिशत है । यह सब ओबीसी का राग अलापने वालों से अधिक हैं” ।



बात यहींन ख़त्म नहीं होती है ख़ुद पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा था, “कांग्रेस पार्टी के मेरे साथी बहुत व्यग्रता जताते हैं कि गवर्नमेंट में OBC कितने हैं, उसका लेखा जोखा करते हैं । मैं भौंचक्का हूँ कि उनको सबसे बड़ा ओबीसी मोदी दिखाई नहीं देता है” ।

आखिर कितना असरदार है OBC Voters?

2024 लोकसभा इलेक्शन में लगभग 97 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे ।

सियासी विश्लेषकों का कहना है कि जनसंख्या के हिसाब से सबसे अधिक दबदबा अन्य पिछड़ा वर्ग का है, जिनकी तादाद लगभग 50 प्रतिशत है ।

ये भी पढ़ें: Electoral Bonds को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने SBI को दिया प्रतिक्रिया जताई निराशा

अप्रैल वर्ष 2018 तक केंद्रीय OBC सूची में कुल 2,479 जातियाँ सम्मिलित थीं ।

UP में मुलायम सिंह यादव, तथा बिहार में लालू प्रसाद यादव तथा नीतीश कुमार को सीएम बनाने से लेकर नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने तक में OBC की खास भूमिका रही ह ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |