भारत तथा अमेरिका रिश्ते, एक कदम पीछे हटे तो तीन कदम आगे बढ़े। - सत्य न्यूज़ हिंदी

भारत तथा अमेरिका रिश्ते, एक कदम पीछे हटे तो तीन कदम आगे बढ़े।

India and us Relations
 

India and us Relations


भारत तथा अमेरिका रिश्ते (India and US Relations): साल 2023 में मोदी तथा बाइडन दोनों ने कई कोशिश किए और ऐसे कदम उठाए जिनका मतलब इंडिया अमेरिका दोनों देशों के बीच एक विश्वसनीय साझेदारी स्थापित करना था।

साल 2023 में मोदी और बाइडन दोनों ने कई कोशिश किए और ऐसे कदम उठाए जिनका मतलब इंडिया अमेरिका देशों के बीच एक यकीन भरा साझेदारी स्थापित करना था।

भारत तथा अमेरिका रिश्ते (India and US Relations) को लेकर साल 2023 कई मायनों में यादगार साबित हुआ। एक ऐसा साल जब एक भविष्योन्मुख पहल स्टार्ट की गई।

और अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने एक दुर्लभ राजकीय सफर के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की मेजबानी की और फिर इंडिया की अध्यक्षता में जी-20 शिखर मीटिंग के आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ख़ास तौर से उनकी नयी दिल्ली की यात्रा खत्म हुई।

बाइडन शासन में भारत तथा अमेरिका रिश्ते में (India and US Relations) इंडियन अधिकारी पर लगाया गया इलज़ाम।

जबकि भारत तथा अमेरिका रिश्ते (India and US Relations), साल का खात्मा एक दुखभरा घटनाक्रम के साथ हुआ, जब बाइडन शासन ने न्यूयॉर्क की एक अदालत में एक अमेरिकी नागरिक को इस देश की ज़मी पर एक अलगाववादी सिख नेता की मर्डर की साजिश रचने के लिए एक इंडियन अधिकारी का नाम लेते हुए इलज़ाम लगाया।

बात ये यह है कि एक तरफ तो अमेरिका कथित साजिश पर इलज़ाम पत्र के साथ अदालती कागज़ात की तरफ आगे बढ़ गया जबकि सैनिक फ्रांसिस्को में इंडियन वाणिज्य दूतावास पर आकर्मण के लिए जिम्मेदार लोगों और अमेरिका में टॉप इंडियन राजनयिकों को साफ़ तौर पर धमकियां मिलने के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया।

दो सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच ‘‘यकीन

यह एक साफ़ प्रतिबिंब है कि जब वर्ड के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच ‘‘यकीन ” की बात आती है तो बहुत कुछ करने की ज़रुरत है।

ये भी पढ़ें: इन देशों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर Unemployment rate क्या भारत भी है शामिल

साल 2023 में, मोदी तथा बाइडन दोनों ने कई कोशिश किए तथा ऐसे कदम उठाए जिसका मतलब दोनों देशों के बीच एक यकीन भरा साझेदारी स्थापित करना था।

जिसकी स्टार्टिंग प्रधानमंत्री मोदी ने ‘क्रिटिकल एंड इमरजेंसी टेक्नोलॉजी’ (आईसीईटी) की स्टार्ट के लिए अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नेतृत्व में अपने प्रतिनिधिमंडल को भेज कर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |