UP Nagar Nikay Chunav 2023 की नई आरक्षण सूची जारी... सत्य न्यूज़ हिंदी

UP Nagar Nikay Chunav 2023 की नई आरक्षण सूची जारी…

UP Nagar Nikay Chunav 2023
 

UP Nagar Nikay Chunav 2023

UP Nagar Nikay Chunav 2023 को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ी और एहम अधिसूचना जारी कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की UP Nagar Nikay Chunav 2023 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आरक्षण की सूचना दे दी है।

बता दें की यूपी सरकार ने लगभग 760 नगर निकायों की सीटों के लिए आरक्षण जारी किया है। कुछ समय पहले कोर्ट ने आरक्षण को लेकर रोक लगा दी थी और उत्तर प्रदेश सरकार को आरक्षण के लिए सर्वे करने को कहा था।

वही सरकार ने आयोग का गठन करते हुए अब UP Nagar Nikay Chunav 2023 के लिए आरक्षण की सूची को जारी किया है। जिसमे UP Nagar Nikay Chunav 2023 में होने वाले निकायों की संख्या लगभग 760 है।

UP Nagar Nikay Chunav 2023 महापौर के लिए भी सूचना

यूपी निकाय चुनाव 2023 के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा आरक्षण को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, 17 निगमों के लिए महापौर पद हेतु के आरक्षण की बात करें तो आगरा अनुसूचित जाती महिला, शाहजहांपुर पिछड़ा वर्ग महिला, झाँसी अनुसूचित जाति, सहारनपुर के लिए पिछड़ा वर्ग, फिरोजाबाद के लिए पिछड़ा वर्ग महिला, मेरठ के लिए पिछड़ा वर्ग महिला, फिरोजाबाद पिछड़ा वर्ग महिल, मेरठ में पिछड़ा वर्ग, लखनऊ में महिला, गाजियाबाद महिला के लिए आरक्षित, कानपुर महिला, वहीँ यूपी के अन्य निगम की बात करें तो इसमें अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर,वाराणसी,अयोध्या, मथुरा,प्रयागराज, मुरादाबाद, गोरखपुर, वृंदावन अनारक्षित की सुचि में शामिल है।

अध्यक्ष पद का आरक्षण बदला

यूपी निकाय चुनाव 2023 में सभी का आरक्षण लगभग आ गया है देखा जाये तो इस बार यूपी सरकार ने पिछले वर्ग और महिलाओं को अधिक महत्त्व प्रदान किया है। लेकिन वही अगर बार करें अध्यक्ष पद की तो अध्यक्ष पद प्रत्याशी के लिए आरक्षण बदल दिया गया है।

ये भी पढ़ें :- Asia cup 2023 tournament शुरू होने वाला है जानिए कहाँ होगा इंडिया और पाकिस्तान का मैच!

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, की 11 में से लगभग 9 नगर पंचायतों के अध्यक्ष पदों का आरक्षण बदल गया है। हालाँकि सभी अध्यक्ष पद प्रत्याशियों के लिए ये अच्छी खबर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |