लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार दे रही है 51000 रूपए जानिए कैसे होगा आवेदन...

लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार दे रही है 51000 रूपए जानिए कैसे होगा आवेदन…

kanya vivah yojna
 

Kanya vivah yojna: राज्य सरकार देश की गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों के अनेक प्रकार की सहायता योजनाएं बनाई है और आज भी बहुत सी योजनाएं राज्य सरकार लागू कर रही है।

ताकि देश की गरीब और पिछड़े वर्ग के लोग अधिक से अधिक राज्य सरकार के द्वारा बनाई गई योजनाओं का लाभ उठा सकें।

केंद्र सरकार ने वैसे तो कई अन्य योजनाएं बनाई जैसे मुफ्त सिलाई मशीन (Free Silai Machine), मुफ्त अनाज योजना, मुफ्त मकान योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, और kanya vivah yojna, लाडली लक्ष्मी योजना जैसी अनेक योजनाएं राज्य सरकार ने चलाई और इन योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हुआ।

kanya vivah yojna में केंद्र सरकार देगी पैसा

बेटियों की शादी और दान दहेज के लिए देश के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोग बहुत सी समस्याएं उठाते थे। जैसे बेटी के विवाह के लिए बैंक से लोन लेना पढ़ता था।

आस पास के गांव के जमीदारों से पैसा कर्ज के रूप में लेना पढ़ता था। और लिए गए कर्ज को चुकाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी। लेकिन तब भी पैसा नहीं चुका पाते थे तो ज़मीन और आभूषण भी बेचना पढ़ता था।

इस तरह की मुश्किलों को सामने रख कर राज्य सरकार ने अन्य योजनाओं की तरह “कन्या विवाह योजना” को लागू किया।

जिसके अंतर्गत यूपी राज्य सरकार राज्य के वंचित और गरीब परिवार की बेटियो के लिए लगभग 51000 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी। ताकि राज्य का हर गरीब अपनी बेटी को शादी के लिए अच्छी और धूमधाम से शादी कर सके।

कन्या विवाह योजना के लिए घर बैठें करें आवेदन

यदि आप भी अपनी बेटी के लिए राज्य सरकार ( State Government) की kanya vivah yojna की राशि प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं। तो सर्वप्रथम आपको राज्य सरकार द्वारा बनाई गई

आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा। और ये website खुल जायेगी सबसे पहले आपको अपना वर्ग यानी, पिछड़ा वर्ग, सामान्य, अनुसूचित जाति आदि को चुनना होगा।

वर्ग select करने के बाद आपको form मिल जायेगा। उसमे आप अपना डिटेल जैसे नाम पता, वार्षिक आय, वर वधु का नाम, उम्र, माता, पिता का नाम व उम्र, डाल देना है।

ये भी पढ़ें:- एक बार फिर Pm Free Silai Machine योजना चलाने वाले हैं जानिए कैसे मिलेगी….

फिर उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड(Adhar card), पैन कार्ड ( pan card), वोटर आईडी कार्ड (voter ID card), मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज इमेज अन्य दस्तावेज जमा करने के बाद अपनी बैंक की डिटेल जैसे बैंक का आईएफएससी कोड (IFSC CODE), बैंक (Bank account) एकाउंट नम्बर डाल कर सही सही कैप्चा डाल कर सेव कर देना है।

बस इस तरह से कन्या विवाह योजना के लिए आपका आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। और आप घर बैठें यूपी सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |