मालदीव से हिंदुस्तानी सैनिक वापसी को तैयार, चीन का कितना होगा फ़ायदा? - सत्य न्यूज़ हिंदी

मालदीव से हिंदुस्तानी सैनिक वापसी को तैयार, चीन का कितना होगा फ़ायदा?

हिंदुस्तान मालदीव संबंध
 

हिंदुस्तान मालदीव संबंध

हिंदुस्तान मालदीव संबंध में एक खास पड़ाव इसी रविवार यानी 10 मार्च को आ रहा है ।

हिंदुस्तान मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुलाने की प्रारम्भ इसी रविवार से कर रहा है । पहले से ही तय डेडलाइन के मुताबिक हिंदुस्तानी सैनिकों की मालदीव से वापसी होगी ।

गुज़रे कुछ माह में मालदीव तथा चीन खुलकर एक-दूसरे के नज़दीक दिखे हैं । मोहम्मद मुइज़्ज़ू ने हिंदुस्तान से मई तक खुद के 80 सैनिकों को बुलाने के लिए बोला है ।

मालदीव से हिंदुस्तानी सैनिकों की वापसी चरणबद्ध तरह से होनी है । मुइज़्ज़ू अपने इलेक्शन अभियान से लेकर गुज़रे कुछ समय तक हिंदुस्तानी सैनिकों को मालदीव से हटाने की बात को लेकर आक्रामक दिखे हैं ।



मुइज़्ज़ू ने जल्द ही में कहा कि हिंदुस्तानी सेना का एक भी जवान 10 मई 2024 के बाद वर्दी में या फिर सादे कपड़ों में मालदीव में नहीं रहेगा ।

हिंदुस्तान के सैनिक आखिर मालदीव में क्या कर रहे हैं?

हिंदुस्तान का कहना है कि हिंदुस्तानी सैनिक मालदीव में हेल्प के लिए भेजे गए हेलीकॉप्टर्स तथा छोटे एयरक्राफ्ट की देख-रेख के लिए हैं । ये सब हेलीकॉप्टर्स वर्षों पहले मालदीव को हिंदुस्तान ने दिए थे ।

मालदीव हिंदुस्तान के लिए भौगोलिक तथा रणनीतिक लिहाज़ से काफी खास है । हिंदुस्तान इस एरिये में अपनी मौजूदगी से हिंद महासागर में देख -रेख कर सकता है ।

ये भी पढ़ें : भारत के पड़ोसी देशों में चीन के दबदबे से कैसे मुक़ाबला कर रही है मोदी सरकार

यदि मुइज़्ज़ू के राष्ट्रपति बनते ही हिंदुस्तान मालदीव संबंध में काफी दूरियां आई हैं । हिंदुस्तान मालदीव के संबंधों में दिखती दरार में चीन खुद के लिए संभावनाएं खोज रहा है वो इस लिए ताकि वो इस क्षेत्र में खुद की पकड़ को मज़बूत कर सके ।

गुज़रे कुछ दिनों ये खबर आई थीं कि हिंदुस्तान तथा मालदीव के मध टेक्निकल स्टाफ को सैनिक के बदले तैनात किए जाने पर रज़ामंदी है ।

इसी वजह से टेक्निकल स्टाफ की एक टीम मालदीव गई है । इसी के वजह से मुइज़्ज़ू का एक बयान आया था ।

मुइज़्ज़ू ने गुज़रे दिनों में कहा था, ”हिंदुस्तानी सैनिक जो जा रहे हैं, वह अपनी वर्दी बदल कर सादे कपड़े में नहीं वापस हो रहे हैं । हमको ऐसी बात बिलकुल नहीं सुननी चाहिए जो की हमारे अंदर शक उत्त्पन करे तथा झूठ फैलाने वाली हों”

मुइज़्ज़ू ने कहा है, ”10 मई के बाद देश में यानि मालदीप में कोई भी हिंदुस्तानी सैनिक नहीं होगा, न ही वर्दी में और न तो सादे कपड़ों में । मैं यह बात यकीन के साथ कहता हूँ कि हिंदुस्तानी सेना अब इस देश में किसी भी प्रकार से नहीं होगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021, Satya News All Rights Reserved |